Advantages of an apple a day. (Roz seb khane ke faide)

“रोज़ एक सेब डॉक्टर को हमेशा दूर रखता है” एक पुरानी वेल्श कहावत है जिससे हम में से अधिकांश परिचित हैं, लेकिन यह फल क्या खास बनाता है? सेब खाने से क्या स्वास्थ्य लाभ जुड़े हैं?

दुनिया में सबसे अधिक खेती और खपत वाले फलों में से एक के रूप में, सेब को लगातार “चमत्कारिक भोजन” के रूप में सराहा जा रहा है।

वास्तव में, शीर्ष 10 स्वस्थ खाद्य पदार्थों के बारे में मेडिकल न्यूज टुडे के विशेष लेख में सेब को पहले स्थान पर रखा गया था।

सेब महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट, फ्लेवोनोइड और आहार फाइबर में बहुत समृद्ध हैं।

सेब में फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सिडेंट कैंसर, उच्च रक्तचाप, मधुमेह और हृदय रोग के विकास के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

यह लेख फल का एक पोषण प्रोफ़ाइल और इसके संभावित स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। यह संभावित जोखिमों और सावधानियों और कुछ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों पर भी चर्चा करता है।
लाभ

शोध अध्ययनों का एक संग्रह बताता है कि सेब आपके दैनिक आहार में शामिल करने के लिए सबसे स्वस्थ खाद्य पदार्थों में से एक हो सकता है। आइए अध्ययनों और उनके द्वारा सुझाए गए संभावित स्वास्थ्य लाभों पर एक नज़र डालें:
न्यूरोलॉजिकल स्वास्थ्य में सुधार

एक्सपेरिमेंटल बायोलॉजी एंड मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित 2006 के एक अध्ययन में पाया गया कि क्वेरसेटिन (सेब में प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला एक एंटीऑक्सिडेंट) दो यौगिकों में से एक था जो सेलुलर के के विनाश को कम करने में मदद करता था जो कि न्यूरॉन्स के ऑक्सीकरण के कारण होता है।

उसी सम्मेलन में प्रस्तुत एक अन्य अध्ययन और अल्जाइमर रोग के जर्नल में प्रकाशित किया गया था कि सेब के रस का सेवन आवश्यक न्यूरोट्रांसमीटर एसिटाइलकोलाइन के मस्तिष्क में उत्पादन को बढ़ा सकता है, जिसके परिणामस्वरूप चूहों में अल्जाइमर जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। 8

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि दोनों अध्ययनों को यू.एस. एप्पल एसोसिएशन और एप्पल उत्पाद अनुसंधान और शिक्षा परिषद द्वारा प्रदान किए गए अप्रतिबंधित अनुदान द्वारा वित्त पोषित किया गया था।
मनोभ्रंश को रोकना

2008 में जर्नल ऑफ फूड साइंस में प्रकाशित एक अध्ययन ने सुझाव दिया कि सेब खाने से आपके न्यूरोलॉजिकल स्वास्थ्य के लिए लाभ हो सकता है।

शोधकर्ताओं ने पाया कि आपके दैनिक आहार में शामिल सेब ऑक्सीडेटिव तनाव-प्रेरित न्यूरोटॉक्सिसिटी के खिलाफ न्यूरॉन कोशिकाओं की रक्षा कर सकते हैं और अल्जाइमर रोग जैसे न्यूरोडीजेनेरेटिव विकारों के जोखिम को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।
स्ट्रोक के अपने जोखिम को कम करना

9,208 पुरुषों और महिलाओं से जुड़े एक अध्ययन से पता चला है कि 28 साल की अवधि में सबसे अधिक सेब खाने वालों को स्ट्रोक का सबसे कम जोखिम था।

शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि सेब का सेवन थ्रोम्बोटिक स्ट्रोक के कम जोखिम से संबंधित है ।4
खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करना

फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के एक समूह ने कहा कि सेब एक “चमत्कार फल” है।

उन्होंने पाया कि हर रोज सेब खाने वाली वृद्ध महिलाओं में सिर्फ छह महीने के बाद 23% कम खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) और 4% अधिक अच्छा कोलेस्ट्रॉल (HDL) था।
मधुमेह के अपने जोखिम को कम करना

सेब आपके मधुमेह के खतरे को कम करने में भी मदद कर सकता है। 187,382 लोगों से जुड़े एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग सेब, अंगूर, किशमिश, ब्लूबेरी या नाशपाती प्रति सप्ताह तीन सर्विंग खाते हैं, उन लोगों की तुलना में टाइप 2 मधुमेह के विकास का 7% कम जोखिम था, जो नहीं किया था।
स्तन कैंसर से दूर

प्रमुख कॉर्नेल शोधकर्ता रुई है लियू द्वारा किए गए अध्ययन की एक श्रृंखला के अनुसार, यह सुझाव देते हुए बढ़ते सबूत हैं कि एक सेब एक दिन स्तन कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है।

लियू ने कहा कि उनका शोध “सेब और फलों और सब्जियों की बढ़ती खपत का प्रमाण है, जो उपभोक्ताओं को अधिक फेनोलिक्स प्रदान करेगा, जो महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ के लिए साबित हो रहे हैं। मैं उपभोक्ताओं को अधिक और व्यापक प्रकार के फल खाने के लिए प्रोत्साहित करूंगा। और सब्जियां रोजाना। “
मोटापा

2014 में फ़ूड केमिस्ट्री नामक जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं की एक टीम ने विश्लेषण किया कि सेब की सात विभिन्न किस्मों – दादी स्मिथ, ब्रेबर्न, फ़ूजी, गाला, गोल्डन डिलीशियस, मैकिंटोश और रेड डिलीशियस की बायोएक्टिव यौगिक कैसे होते हैं? आहार प्रेरित मोटापे से ग्रस्त चूहों की।

शोधकर्ताओं ने पाया कि अन्य सभी सेब किस्मों की तुलना में, ग्रैनी स्मिथस अच्छे आंत बैक्टीरिया पर सबसे अधिक लाभकारी प्रभाव डालते हैं। उनका सुझाव है कि उनके निष्कर्षों से रणनीति बन सकती है जो मोटापा और उससे जुड़े विकारों को रोकती है।
मेडिकल न्यूज़ टुडे न्यूज़लैटर
जानकारी रखें। हमारे मुफ़्त दैनिक समाचार पत्र प्राप्त करें

हर दिन हमारी सबसे अच्छी कहानियों के विज्ञान-समर्थित, गहराई से अपेक्षा करें। में टैप करें और अपनी जिज्ञासा को संतुष्ट रखें।

आपकी निजता हमारे लिए महत्वपूर्ण है
पोषण
सेब में लगभग कोई वसा, सोडियम या कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है।

सेब को “पोषण संबंधी पावरहाउस” कहा जाता है। उनमें निम्नलिखित महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं:

विटामिन सी - एक शक्तिशाली प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट है जो मुक्त कणों से होने वाले कुछ नुकसान को रोकने में सक्षम है, साथ ही यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड मेडिकल सेंटर के अनुसार संक्रामक एजेंटों के खिलाफ शरीर के प्रतिरोध को बढ़ाता है।

Comments

0 comments

Leave a Comment